सलमान खान को बड़ी राहत, सजा को हाईकोर्ट ने निलंबित किया

DoTheBest
By DoTheBest May 8, 2015 13:53

सलमान खान को बड़ी राहत, सजा को हाईकोर्ट ने निलंबित किया

मुंबई: बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान की जमानत अर्जी और उन्हें सेशंस कोर्ट द्वारा मिली पांच साल जेल की सजा पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद सजा को फिलहाल निलंबित कर दिया है। 2002 हिट एंड रन मामले में कोर्ट ने सलमान को खान दोषी करार देते हुए पांच साल की सजा सुनाई थी।

नियमानुसार सलमान खान को अब फिर कोर्ट में सरेंडर करना होगा और हाईकोर्ट के आदेशानुसान नया बॉन्ड भरकर जमानत लेनी होगी।

कोर्ट ने जमानत जारी रखने के लिए सलमान खान को 30 हजार रुपये का मुचलका भरने का आदेश दिया है। इस केस में हाईकोर्ट 15 जून को निर्देश जारी करेगी और मामले की अगली सुनवाई की जुलाई में होगी।

हाईकोर्ट ने आज कहा कि सुनवाई की अवधि के दौरान सलमान खान विदेश जाने से पहले कोर्ट ने इजाजत लेंगे। बता दें कि सलमान खान का पासपोर्ट पहले से ही कोर्ट में जमा है और अभी भी वह विदेश जाने से पहले कोर्ट से इजाजत लेते हैं।

इससे पहले कोर्ट में सेशंस कोर्ट की सजा के खिलाफ सलमान खान की ओर से दायर अपील को स्वीकार कर लिया गया था और फिर इस पर सरकार और बचाव पक्ष के बीच लम्बी बहस हुई। सरकार की ओर हाई कोर्ट नेसंदीप शिंदे ने पैरवी की और सलमान की ओर से अमित देसाई और श्रीकांत शिंदे ने जिरह की।

सलमान खान की ओर से बचाव पक्ष के वकील द्वारा कहा गया कि घटना के दिन गाड़ी में चौथा आदमी भी था। जो गाड़ी चला रहा था। कोर्ट में बचाव पक्ष के वकील का कहना था कि गाड़ी में चार आदमी थे।

सरकार की ओर से कहा गया कि गाड़ी में तीन आदमी थे। और घटना का चश्मदीद सलमान की सुरक्षा में लगा पुलिस का सिपाही पाटिल था। बचाव पक्ष ने सवाल उठाया कि घटना के समय गाड़ी में मौजूद कमाल खान से अब तक पूछताछ नहीं की गई, क्यों।

बता दें कि 6 मई को सेशन्स कोर्ट ने सजा सुनाई थी, जिसके बाद सलमान खान ने हाईकोर्ट में अपील की थी। हाईकोर्ट से सलमान खान को दो दिन की अंतरिम ज़मानत मिली थी, जो आज खत्म हो रही थी।

बॉम्बे हाईकोर्ट में आज मामले की सुनवाई जस्टिस अभय थिप्से की पीठ के सामने हुई, जिसने बुधवार को सलमान खान को दो दिन की अंतरिम जमानत दी थी। इस बीच जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान आज सलमान खान कोर्ट में हाज़िर नहीं रहे। कानूनन भी उनके हाजिर होने की कोई बंदिश नहीं है।

बेल मिलने में दिक्कत नहीं, कह रहे थे जानकार
जानकारों की मानें तो सलमान की जमानत की अवधि आगे बढ़ने में कोई खास दिक्कत नहीं होनी चाहिए। ऐसा पहले भी हो चुका है। हाई कोर्ट के वकील नीलेश पावसकर कहते हैं, ‘एक तो वो पहले से जमानत पर हैं, इतने सालों में कोई उल्‍लंघन नहीं किया, सजा सिर्फ 5 साल की है, भागने का सवाल नहीं उठता है। इसलिये फायदा मिल सकता है।’

विशेष सरकारी वकील उज्जवल निकम भी कमोबेश यही विचार रखते हैं। वैसे बुधवार को बिना पूरा फैसला तैयार हुए उसे सुनाने को वो बड़ी रणनीतिक गलती मानते है। निकम कहते हैं, ‘अगर नही देते हैं तो ये पर्सनल लिबर्टी पर जियोपार्डी हो जाता है, इसलिये सलमान को अंतरिम जमानत मिल गई।’

सलमान की लाडली बहन अर्पिता बोलीं,  सब कुछ भगवान पर छोड़ा
रात एक ट्वीट में सलमान खान की बहन अर्पिता ने कहा, साथ देने के लिए सभी का धन्यवाद। हमने अब सब कुछ भगवान पर छोड़ दिया है।

सितारे मिलने पहुंचे घर
अभिनेता आमिर खान, करिश्मा कपूर,सोनाक्षी सिन्हा, रानी मुखर्जी, निर्देशक करण जौहर, करीना कपूर और वहीदा रहमान समेत कई फिल्मी हस्तियों ने सलमान से कल उनके घर पर मुलाकात की। शाहरुख खान सजा के ऐलान से पहले ही सलमान खान से मिलने पहुंचे थे।

DoTheBest
By DoTheBest May 8, 2015 13:53
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

12 + eleven =