Ind vs Aus: जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगा भारत

DoThe Best
By DoThe Best January 26, 2016 12:54

Ind vs Aus: जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगा भारत

Ind vs Aus: जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगा भारत

वनडे सीरीज में मिली कडवी हार भुलाकर भारतीय टीम कल (मंगलवार) से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही टी-20 सीरीज में नए जोश के साथ मैदान में उतरेगी। भारतीय टीम कल का मैच जीतकर टी-20 सीरीज का जीत से आगाज करना चाहेगी। वैसे यह सीरीज भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत को लगभग डेढ़ माह बाद टी-20 विश्वकप खेलना है। विश्वकप की तैयारियों के लिहाज से भारत के लिए यह सीरीज लाभदायक साबित हो सकती है।

लेकिन भारतीय टीम को वनडे सीरीज में की गई गलतियों से सावधान रहना होगा। भारतीय टीम की एक चूक भी उसको भारी पड़ सकती है क्योंकि भारत के विपक्ष में आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम है जो कि कभी भी आसानी से विरोधी टीम को अपने ऊपर हावी नहीं होने देती।�

भारत के लिए प्लस पांइट यह है कि उसने वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में जीत हासिल की थी कि जिससे टीम का मनोबला थोड़ा ऊंचा है। वनडे सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण की रही है। इन दोनों क्षेत्रों में भारत ने बहुत ही निराशाजनक प्रदर्शन किया था जिसके कारण भारत सीरीज में जीत की दहलीज पर पहुंचकर भी हार गया।

ट्वंटी 20 टीम में वापसी कर रहे स्टार आलराउंडर युवराज सिंह, हरभजन सिंह, हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और आशीष नेहरा टीम में शामिल नए चेहरे हैं और अच्छा अनुभव भी रखते हैं। वनडे सीरीज से बाहर रखे गए रैना भी वापसी कर रहे हैं लेकिन यह आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों के अनुकूल कितनी जल्दी ढल पाएंगे यह देखना दिलचस्प होगा।

भारतीय टीम के मुख्य खिलाडिय़ों में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन और रविचंद्रन अश्विन अंतिम एकादश में निश्चित ही रहेंगे और ऐसे में नए खिलाडिय़ों को अपनी उपयोगिता साबित करनी होगी। वनडे सीरीज में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले रहाणे के कवर के तौर पर युवा खिलाड़ी गुरकीरत सिंह को शामिल किया गया है जबकि चोटिल भुवनेश्वर की जगह रिषी धवन को 15 सदस्यीय ट्वंटी 20 टीम में रखा गया है।

पांचवें वनडे से टीम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मध्यम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास भी ट््वंटी 20 प्रारूप में खुद को साबित करने का मौका रहेगा। बुमराह ने सिडनी वनडे में 10 ओवर में 40 रन पर दो विकेट लिए थे और चयनकर्ताओं को टीम के शीर्ष खिलाडिय़ों को प्रभावित किया था। साथ ही घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या पर भी निगाहें रहेंगी।

एडिलेड में भारत को अच्छी शुरूआत दिलाने और बड़ा स्कोर बनाने की जिम्मेदारी एक बार फिर रोहित, विराट और शिखर पर रहेंगी और उम्मीद है कि ओपनिंग क्रम के बल्लेबाज अपनी जिम्मेदारी को निभाएंगे जबकि मध्य और निचले क्रम में रैना, युवराज और हरभजन अहम साबित हो सकते हैं।

दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम कप्तान स्टीवन स्मिथ के नेतृत्व में वनडे सीरीज जीतने के बाद पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरेगी और मेजबान टीम के पास घरेलू परिस्थितियों का भी फायदा होगा। जबरदस्त फार्म में चल रहे सीनियर खिलाड़ी डेविड वार्नर, आरोन फिंच, अनुभवी गेंदबाज जेम्स फाकनर और खुद कप्तान स्मिथ टीम में वनडे के प्रदर्शन को दोहराने के लिये उतरेंगे।

इसके अलावा वनडे टीम से बाहर रहे आलराउंडर शेन वाटसन भी वापसी कर रहे हैं और अपनी उपयोगिता साबित करने के लिये बेकरार होंगे। बिग बैश ट्वंटी 20 लीग में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत शॉन टेट को भी चयनकर्ताओं ने ट्वंटी 20 के लिये वापिस बुलाया है और आस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण को धार देंगे।

DoThe Best
By DoThe Best January 26, 2016 12:54
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

three × two =