आईपीएल नीलामी: ‘मिलियन डालर बेबी’ युवराज पर रहेंगी निगाहें

DoThe Best
By DoThe Best February 5, 2016 13:47

आईपीएल नीलामी: ‘मिलियन डालर बेबी’ युवराज पर रहेंगी निगाहें

आईपीएल नीलामी: ‘मिलियन डालर बेबी’ युवराज पर रहेंगी निगाहें

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह सहित आठ खिलाडिय़ों को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें सत्र के लिए बेंगलुरु में छह फरवरी को होने वाली एक दिन की नीलामी में मार्की खिलाड़ी बनाया गया है। नीलामी में कुल 351 क्रिकेटरों पर बोली लगेगी जिनमें से 230 भारत के और 121 विदेशी खिलाड़ी होंगे। नीलामी में उतरने वाले 351 खिलाडिय़ों को 714 खिलाडिय़ों के पूल में से चुना गया है। इशांत और युवराज के अलावा आस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन और आरोन फिंच इंग्लैंड के केविन पीटरसन, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्तिल तथा वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ को इस नीलामी के लिए मार्की खिलाड़ी बनाया गया है।नीलामी में इशांत और युवराज सहित 12 खिलाडिय़ों का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए रखा गया है। इस नीलामी प्रक्रिया में सबसे ज्यादा जिस खिलाड़ी पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं वह युवराज हैं जो आईपीएल के पुराने और अनुभवी खिलाड़ी हैं। युवी को आईपीएल का मिलियन डालर बेबी कहना भी गलत नहीं हैं क्योंकि 2014 के सत्र में जहां बेंगलुरू ने रिकार्ड तोड़ 14 करोड़ रुपए में युवी को अपनी टीम का हिस्सा बनाया तो वहीं बेंगलुरू ने आईपीएल के आठवें सत्र में युवराज पर 16 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। हालांकि दिल्ली का युवराज से जल्द ही मोह भंग भी हो गया और उन्होंने अपने सबसे महंगे खिलाड़ी को एक वर्ष के भीतर ही रिलीज कर दिया। अब युवी बतौर मार्की खिलाड़ी नीलामी में उतर रहे हैं और सभी की निगाहें इस बात पर लगी हैं कि नौंवें सत्र में वह रिकार्डतोड़ रकम पाते हैं या नहीं।

युवराज ने आईपीएल में अब तक चार विभिन्न टीमों किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वारियर्स, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेला है। उन्होंने 98 मैचों में 2099 रन बनाए हैं और 35 विकेट लिए हैं। लंबे अर्से बाद भारतीय टी 20 टीम में वापसी ने भी नीलामी में उन्हें एक अहम खिलाड़ी बना दिया है। आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया कि आईपीएल 2016 के लिए खिलाडिय़ों की नीलामी प्रक्रिया से ही विश्व के सबसे लोकप्रिय खेल प्रतियोगिताओं में से एक के नौवें सत्र का प्रारंभ हो जाएगा।सभी फ्रेंचाइजी टीमें पिछले कुछ महीनों से इसकी तैयारी कर रही हैं और अब उनके पास खेल के कुछ बड़े नामों को चुनने का मौका रहेगा। यह आईपीएल की दो नई टीमों राजकोट और पुणे के लिए पहली नीलामी प्रक्रिया होगी। नीलामी प्रक्रिया में 130 कैप्ड खिलाड़ी शामिल होंगे, जिसमें भारत (26), आस्ट्रेलिया (29), बंगलादेश (5), इंग्लैंड (7), न्यूजीलैंड (9), दक्षिण अफ्रीका (18), श्रीलंका (16) और वेस्टइंडीज (20) रहेंगे। इसके अलावा 219 अनकैप्ड खिलाड़ी और दो अन्य खिलाड़ी एसोसिएट देशों कनाडा और आयरलैंड के रहेंगे।

12 खिलाडिय़ों का बेस प्राइज 2 करोड़
आईपीएल के सबसे मंहगे खिलाड़ी रह चुके युवराज ङ्क्षसह, इंग्लैंड के केविन पीटरसन, आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन और मिशेल मार्श तथा इशांत शर्मा सहित 12 खिलाडिय़ों का दो करोड़ रुपए का बेस प्राइज रखा गया गया है। नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के चोटिल तेज गेंदबाज डेल स्टेन, मोहित शर्मा और जोस बटलर का बेस प्राइज डेढ़ करोड़ रुपए, इरफान पठान और टिम साउदी का का एक करोड़ रुपए तथा मार्टिन गुप्तिल, जैसन होल्डर और बरिन्दर शरण का बेस प्राइज 50 लाख रुपए रखा गया है। एक दिन की नीलामी में पुणे और राजकोट की नई टीमें खिलाडिय़ों को खरीदने में पूरा जोर लगाएंगी।
ये दोनों टीमें खिलाडिय़ों के ड्राफ्ट से पांच-पांच खिलाड़ी ले चुकी हैं। दिल्ली डेयर डेविल्स को भी अपनी टीम पूरी करने के लिए�पूरा जोर लगना होगा। छह फ्रेंचाइजी टीमों ने 31 दिसंबर को पहलीट्रेडिंग विंडो समाप्त होने पर कुल 61 खिलाडिय़ों को रिलीज कर दिया था। छह फरवरी को होने वाली नीलामी के लिए दिल्ली के पास 37.15 करोड़ रुपए, किंग्स इलेवन पंजाब के पास 23 करोड़, कोलकाता नाइटराइडर्स के पास 17.95 करोड़, मुंबई इंडियंस के पास 14.40 करोड़, बेंगलुरु के पास 21.62 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 30.15 करोड़,पुणे के पास 27 करोड़ और राजकोट के पास 27 करोड़ रुपए�का पर्स बचा है।
DoThe Best
By DoThe Best February 5, 2016 13:47
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

thirteen + nineteen =