2006 मुंबई ट्रेन धमाके : 9 साल बाद आया फैसला, 12 लोग दोषी करार

DoThe Best
By DoThe Best September 11, 2015 12:41

2006 मुंबई ट्रेन धमाके : 9 साल बाद आया फैसला, 12 लोग दोषी करार

2006 मुंबई रेल धमाकों मे 9 साल बाद आए फैसले में 13 आरोपियों में से 12 लोगों को दोषी करार दिया गया है, जबकि एक आरोपी अब्दुल वाहिद को बरी कर दिया गया है।

11 जुलाई 2006 मंगलवार को शाम का वक्त था। लोकल ट्रेनों से लोग अपने घरों की तरफ लौट रहे थे कि तभी माटुंगा से मीरा रोड के बीच एक के बाद एक 7 धमाके हुए। कभी न रुकने वाली मुंबई एक दम से थम गई। चारों तरफ सिर्फ अफरा-तफरी  और चीख पुकार फैल गई थी। धमाकों मे 187 की मौत हुई , 817 घायल हुए और करोड़ों का नुकसान हुआ था।

एटीएस तेजी से जांच करते हुए एक एक कर 13 लोगों को गिरफ्तार कर पूरी साजिश को बेनकाब करने का दावा किया। बताया कि पाकिस्तान की शह पर प्रतिबंधित संगठन सिमी के लोगों ने धमाकों को अंजाम दिया। एटीएस की कहानी के मुताबिक, धमाकों को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने ईरान के रास्ते पाकिस्तान के बहावल में जाकर आतंक की ट्रेनिंग ली थी और बम बनाने से लेकर बम फ्लांट करने तक पाकिस्तान में से आए आतंकियों ने उनकी मदद की। इसलिए एटीएस ने पाकिस्तान के आजम चीमा सहित दर्जनभर लोगों को फरार आरोपी भी करार दिया।

लेकिन जैसे-जैसे अदालत में मुकदमा आगे बढ़ा। एटीएस की कहानी पर सवाल उठे। ज्यादातर आरोपी अदालत में अपने इकबालिया बयान से मुकर गए। आरोप लगाया कि मारपीट जबरदस्ती उनसे बुलवाया गया। मोबाइल फोन के सीडीआर से उनका लोकेशन भी धमाकों की जगह स्थापित नहीं हो सका।

आरोपियों को कानूनी मदद दे रही जमईत-ए-उलेमा के गुलजार आजमी का दावा है कि एटीएस आरोपियों के पाकिस्तान जाने की बात का सबूत भी नहीं दे पाई। आरोपियों को देखने का दावा करने वाला उनका पंच भी सवालों में हैं।

एटीएस का दावा है कि उन्होंने साजिश की पूरी कड़ियों को जोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। मकोका के तहत लिए गए आरोपियों के इकबालिया बयान भी पुख्ता सबूत हैं, लेकिन बचाव पक्ष ने मकोका को ही चुनौती दी है, जिसका निर्णय भी अंतिम फैसले के साथ ही आना है। यानी मुकदमे का अंजाम काफी कुछ मकोका के रहने या न रहने पर निर्भर है।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम और उन पर लगे आरोप :

1. कमाल अहमद मोहम्मद वकील अंसारी
आरोप : पाकिस्तानी आतंकियों को नेपाल के रास्ते मुंबई लाया, विस्‍फोटक का बंदोबस्त किया, बम प्लांट किया, जो माटुंगा रेलवे स्टेशन पर फटा, पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग ली।

2. डॉ. तनवीर अहमद मोहम्मद इब्राहिम अंसारी
आरोप : पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग ली, मोहम्मद फैजल के घर में हुई साजिश की मीटिंग में हिस्सा लिया, मोहम्मद अली के घर में बम बनाने में मदद की।

3. मोहम्मद फैजल अताउर रहमान शेख
आरोप : पाकिस्तान में दो बार आतंक की ट्रेनिंग ली, युवकों को ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजा, अपने घर में साजिश की बैठक की, पाकिस्तानी आतंकियों को लाने में मदद की, हवाला से आई रकम ली, मोहम्मद फैजल के घर में हुई साजिश की मीटिंग में हिस्सा लिया, ट्रेन में बम प्लांट किया, जो जोगेश्वरी में फटा।

4. एतेशाम कुतुबुद्दीन सिद्धीकी
आरोप : फैजल के घर हुई मीटिंग में हिस्सा लिया, लोकल ट्रेन का सर्वे किया, महाराष्ट्र में सिमी का सह-सचिव था, मोहम्मद अली के घर में बम बनाने में मदद, ट्रेन में बम प्लांट किया, जो मीरा रोड में फटा, पाकिस्तानी आतंकियों को मुंब्रा ले गया।

5. मोहम्मद मजिद मोहम्मद शफी
आरोप : पाकिस्तानी आतंकियों को बांग्लादेश के रास्ते मुंबई लाया और फिर धमाके के बाद वापस बांग्लादेश ले गया।

6. शेख मोहम्मद अली आलम शेख
आरोप : पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग ली, बम बनाने के लिये अपना घर उपलब्ध कराया।

7. मोहम्मद साजिद मगरब अंसारी
आरोप : बम धमाके के लिए इलेक्ट्रि‍क सर्किट बनाया।

8. अब्दुल वाहिद दीन मोहम्मद शेख
आरोप : अपने मुंब्रा के घर में पाकिस्तानी आतंकियों को शरण दी।

9. मुजम्मील अतउर रहमान शेख
आरोप : पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग ली, मोहम्मद फैजल के घर में हुई साजिश की मीटिंग में हिस्सा लिया, लोकल ट्रेन का सर्वे किया।

10. सोहेल मेहमूद शेख
आरोप : पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग ली, मोहम्मद फैजल के घर में हुई साजिश की मीटिंग में हिस्सा लिया, लोकल ट्रेन का सर्वे किया।

11. जमीर अहमद रेहमान शेख
आरोप : पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग ली, मोहम्मद फैजल के घर में हुई साजिश की मीटिंग में हिस्सा लिया, लोकल ट्रेन का सर्वे किया।

12. नावीद हुसेन खान/राशीद हुसेन खान
आरोप : बम को गोवंडी से बांद्रा ले गया, ट्रेन मे बम प्लांट किया जो खार में फटा, लोकल ट्रेन का सर्वे किया, मोहम्मद अली के घर में मौजूद था।

13. आसिफ खान बशीर खान
आरोप – मोहम्मद फैजल के घर में हुई साजिश की मीटिंग में हिस्सा लिया, विस्‍फोटक का बंदोबस्त किया, ट्रेन में बम प्लांट किया जो बोरीवली रेलवे स्टेशन पर फटा।

कब और कहां-कहां हुए थे धमाके…
11 जुलाई 2006 को कुल 7 धमाके हुए थे

माटुंगा – शाम 6.24 मिनट पर, 28 की मौत, 122 जख्मी
माहिम – शाम 6.23 मिनट पर, 43 की मौत, 96 जख्मी
बांद्रा – शाम 6.23 मिनट पर, 22 की मौत, 107 जख्मी
खार सबवे – शाम 6.25 मिनट पर, 9 की मौत, 102 जख्मी
जोगेश्वरी – शाम 6.24 मिनट पर, 28 की मौत, 115 जख्मी
बोरीवली – शाम 6.28 मिनट पर, 26 की मौत, 153 जख्मी
मीरा रोड – शाम 6.23 मिनट पर, 31 की मौत, 122 जख्मी

फरार आरोपी :
पाकिस्तानी नागरिक : आजम चीमा, असलम, हफीजउल्ला, साबीर, अबू बकर, कासम अली, एहसानउल्ला, अबू हसन।

हिन्दुस्तानी नागरिक –
रिजवान डावरे – सउदी अरबिया में बसा
राहील अताउर रहमान शेख – यूके में बसा
अब्दुल रज्जाक – पाकिस्तान में बसा
शोहेल शेख – पाकिस्तान में बसा
हाफिज जुबेर मोहम्मद – नेपाल मे बसा
मोहम्मद जुबेर समसूल हक – नेपाल में बसा
अब्दुल रहमान – नेपाल में बसा

DoThe Best
By DoThe Best September 11, 2015 12:41
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

20 + thirteen =