पीएम मोदी आरा पहुंचे, कहा : बिहार को चाहिए बिजली व विकास

DoThe Best
By DoThe Best August 18, 2015 12:37

पीएम मोदी आरा पहुंचे, कहा : बिहार को चाहिए बिजली व विकास

विकास की बाट जोह रहे बिहार के लिए इंतजार खत्म हुआ। विकास की चमक बिखेरने के लिए दिल्ली का खजाना खुला। आरा के वीर कुंवर सिंह रमना मैदान में प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर 25 हजार करोड़ की 10 परियोजनाओं का शिलान्यास व एक का उद्घाटन किया। कार्यक्रम स्थल पर उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कौशल विकास की पत्रिका का विमोचन किया। स्किल डिवलेपमेंट के 22 केंद्रों की भी शुरुआत हुई। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी में जनता का अभिननंदन कर दिल जीत लिया। उन्होंने कहा, रउवा सब लोग के हमार प्रणाम। बाबू वीर कुंवर सिंह की धरती पर लोगों का बहुत बहुत अभिनंदन। इसके बाद कार्यक्रम स्थल मोदीमय हो गया।

उन्होंने कहा कि वे सुबह ही दुबई से आए, लोग समझा रहे थे कि इतनी जल्दी-जल्दी कैसे जाएंगे। अफसरों को चिंता थी, लेकिन आपने पुकारा और हम चले आए।

मोदी ने कहा, ये सरकार का कार्यक्रम है और अनेक महत्वपूर्ण योजनाओं का आज शिलान्यास हो रहा है, अनेक योजनाओं का लोकार्पण हो रहा है। स्किल डिवेलपमेंट की बात हो, महिलाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र की चर्चा हो या बिहार के कोने-कोने में रास्तों के जाल बिछाने का काम हो, आज ऐसे कामों का शिलान्यास हो रहा है जो आने वाले दिनों में बिहार के भाग्य को बदल देंगे।

आने वाले दिनों में स्किल डिवेलपमेंट किस प्रकार से देश का भाग्य बदलने वाला है। और दिल्ली में जो सरकार है वो टुकड़ों में नहीं तौलती है और न ही टुकड़े फेंक कर देश को विकास की राह पर ले जाया जा सकता है।

मोदी ने कहा कि हम टुकड़ों में कार्य नहीं करना चाहते। हमने पहले मेक इन इंडिया की बात कही, दुनिया को देश में व्यवसाय के लिए आमंत्रित किया। आज खुशी है विश्वभर से लोग कारखाने लगाने के लिए तैयार बैठे हैं।

उन्होंने कहा, अबुधाबी की सरकार ने साढ़े चार लाख करोड़ रुपये की पूंजी लगाने की घोषणा की है। कारखाने लगेंगे लेकिन अगर नौजवानों के स्किल डेवलप नहीं होंगे तो किस फायदे का ये विकास। इसीलिए स्किल डेवलेपमेंट की योजना शुरू की। माेदी ने पूछा, अगर यहां उद्योग लाना है तो बिजली चाहिए कि नहीं? बिहार में भी हम पहले बिजली लाएंगे, इसके बाद का विकास खुद से शुरू हो जाएगा।

मोदी ने कहा, हर बैंक एक गरीब पीडि़त को पैसे दें। उसको व्यवसाय के लिए प्रेरित करें। अगर एक गरीब किसी को रोजगार देता है तो पूरे बिहार को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा। सबने कृषि विकास पर खूब चर्चा की, लेकिन किसान की स्थिति किसी ने नहीं देखी। किसान का कल्याण किए बगैर कृषि का विकास हो सकता है.। विकास के लिए दोनों का आगे बढ़ना जरूरी है। हम एक नया अभियान शुरू करने वाले हैं, जिसमें कृषि और किसान दोनों का कल्याण होगा।

सड़कों के जरिए हाेगा विकास : गडकरी

आरा में प्रधानमंत्री बिहार को अरबों रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए भूतल परिवहन मंत्री मंत्री नीतीन गडकरी ने कहा कि लगभग 1232 करोड़ की परियोजनाओं से राज्य के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। जिनको रोजगार के अवसर नहीं है और गरीबी में जी रहे हैं, सड़कों के जरिए उनका विकास होगा। अगले एक साल में 50 लाख नए रोजगार का सृजन होगा। उन्होंन कहा कि आज शिलान्यास होने वाली सभी योजनाओं को तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। सड़कों के जरिए बिहार में विकास की गंगा बहेगी। प्रधानमंत्री के निर्देशन में परिवहन विभाग कई बड़ी योजनाएं लाएगा। गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

आरा पहुंचे मोदी

मोदी सेना के विशेष विमान से पटना हवाई अड्डे पर पहुंचे। वहां से वे हेलिकॉप्टर से आरा पहुंचे। हेली पैड पर उनका स्वागत भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. राम नरेश सिंह व पार्टी के जिलाध्यक्ष ने किया। वहां से वे सीधे पटेल मैदान स्थित मंच पर पहुंचे। प्रधानमंत्री के हाथों होने वाले बिहार के 700 किमी लंबी 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल रामनाथ कोविंद कर रहे हैं।

पप्पू यादव ने किया कार्यक्रम का बहिष्कार

इस बीच सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने नरेंद्र मोदी के आरा के कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में पप्पू यादव को भाषण की अनुमति नहीं दी गई, जिसकी वजह से उन्होंने कार्यक्रम में न जाने का फैसला किया।

….

पटना में मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पटना एयरपोर्ट पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। उनके स्वागत के लिए यहां राज्यपाल रामनाथ कोविंद व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया। अब मुख्यमंत्री एयरपोर्ट से निकल चुके हैं। उधर, मोदी का हेलीकॉप्टर आरा के लिए उड़ान भर चुका है।

….

बारिश के बावजूद उमड़ने लगी भीड़

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर आरा में सभा स्थल पर लोगों का आना आरंभ है। इस बीच आरा में बारिश आरंभ हो गई है। बारिश के बावजूद मोदी के समर्थन में नारे लगाती भीड़ पूरे उत्साह में दिख रही है। उन्हें केवल प्रधानमंत्री का इंतजार है।

दूर -दराज से पहुंचे लोगों में रमना मैदान के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने की बेताबी दिख रही है। वाहनों को रमना मैदान से काफी पहले ही सभी रूटों पर शहर के बाहर ही रोक दिया गया है। दो पहिया वाहनों का प्रवेश ही शहर में हो रहा है वो भी रमना मैदान से दूर ही खड़ा करना पर रहा है। भीड़ को निय॓त्रित करने को ले प्रशासन ने इंतजाम तो किया है, मगर भीड़ इतनी ज्यादा है कि प्रशासन नियंत्रण करने में असमर्थ दिख रहा है। वीवीआइपी सीटों पर बैठने को लेकर अफरातफरी मची हुई दिखी।वीआइपी गैलरी में भी सामान्य लोगों का कब्जा हो चुका है। अफरातफरी की स्थिति का सामना प्रशासन को करना पड़ा।

सभा के शुरू होने से बहुत पहले ही पहुंचे लोगों ने मोदी-मोदी के नारों से पंडाल को खूब गूंजाया। शोर कर रहे लोगों को शांत करने के लिए सांसद राजकुमार सिंह मंच पर आकर लोगों का अभिवादन कर समझाने की कोशिश की ।

….

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

सुरक्षा के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल में मोबाइल नेटवर्क को जाम कर दिया गया है। इसके लिए एसपीजी की ओर से कई जैमर लगाए गए हैं। काले कपड़े पहनने वालों को मैदान में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। मौके पर प्रवेश कार्ड की छीना-झपटी हो रही है। कार्यक्रम स्थल पर तीन पंडाल लगाए गए हैं। एक में मोदी का कार्यक्रम होगा, बाकी दो में स्क्रीन पर लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा।

…………………………………….

प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों की देखें तस्वीरें

कार्यक्रम में ये भी होंगे शामिल

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, केन्द्रीय संचार एवं सूचना मंत्री रविशंकर प्रसाद, केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान, केन्द्री कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री पेट्रोलियम धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी, केन्द्रीय राज्य मंत्री गिरीराज सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा, केन्द्रीय राज्य मंत्री राम कृपाल यादव, सुशील कुमार मोदी, नंद किशोर यादव, सांसद अश्विनी कुमार चौबे, सांसद राज कुमार सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष अमरेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक भाई विरेन्द्र, पूर्व विधायक आशा देवी, बिहार सरकार के मंत्री श्याम रजक, विधायक संजय सिंह टाईगर, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक मुन्नी देवी, विधायक दिलमणी देवी, विधायक डा. दाउद अली, विधायक प्रो. सुखदा पाण्डेय

…….

प्रधानमंत्री के साथ मंच पर इनको मिला स्थान

लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान, रालोसपा सुप्रीमा उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, नंदकिशोर यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर, भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, रैली के संयोजक सह सांसद नित्यानंद राय, बीजेपी के कोषाध्यक्ष सह विधान पार्षद डॉ. दिलीप जायसवाल, सहरसा के विधायक डॉ. आलोक रंजन, जिलाध्यक्ष माधव चौधरी।

…….

मंच की ये है तैयारी

कार्यक्रम स्थल में तीन पंडाल लगाए गए हैं। दो मंच बनाए गए हैं। स्थाई तौर पर बनाए गए मंच से प्रधानमंत्री भाषण देंगे। उनके मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय व एनडीए के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे तो इस मंच के ठीक बाएं तरफ वाले मंच पर प्रदेश स्तरीय भाजपा नेता रहेंगे। आतंकी खतरे को देखते हुए तीस फीट का डी एरिया बनाया गया है। डी एरिया में एसपीजी के अलावा किसी को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गयी है।

…….

इन योजनाओं का किया शिलान्यास

– पटना कोईलवर फोर लेन, लागत राशि 598 करोड़

– कोईलवर-भोजपुर फोरलेन, लागत राशि 825 करोड़

– भोजपुर-बक्सर फोर लेन लागत राशि 825 करोड़

– भोजपुर-बक्सर फोरलेन 682 करोड़

– पटना-गया-डोभी – दो लेन, लागत राशि 1232 करोड़

– शिवहर-रूपौली-दो लेन, लागत राशि 154 करोड़

– रूपौली-जयनगर दो लेन, 319 करोड़

– जयनगर-नरहिया दो लेन, 478 करोड़

– सुदृढ पट्टी सहित भागलपुर बाईपास, लागत राशि 231 करोड़

– फतुहा-हरनौत, बाढ़ 2 लेन लागत राशि 592 करोड़

– बीरपुर-उदा किशनगंज 2 लेन, लागत राशि 577 करोड़

मोदी का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

…….

प्रधानमंत्री के आगमन व प्रस्थान का समय

10:35 बजे : पटना एयरपोर्ट आगमन

11.05 बजे : आरा आगमन

11.10 बजे : आरा हेलिपैड

11.20 बजे : आरा का रमना मैदान

12.40 बजे : सहरसा प्रस्थान

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ये है तैयारी

शहर का ट्रैफिक प्लान

1. धरहरा पुल से बस स्टैंड होते हुए पुरवारी गुमटी होते हुए धोबीघटवा होते हुए जीरो माईल-पीरो-जगदीशपुर मार्ग खुला रहेगा।

2. धरहरा पुल से बस स्टैंड होते हुए पुरवारी गुमटी होते हुए बहिरो होते हुए सभी रास्ते खुले रहेंगे।

3. चंदवां मोड़, बक्सर-पटना के लिए पुलिस लाईन होते हुए रास्ते खुले रहेंगे।

4. प्रात: 10.00 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक सलेमपुर से आने वाले वाहन मझउआं में रोके जायेंगे, आरा शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। वाहन पार्किंग मझउआं हवाई अड्डा पर रहेगा।

5. 10.00 बजे प्रात: से 01.00 बजे अपराह्न तक बड़हरा तथा सरैया सड़क के वाहन गांगी पुल के पास तिनमोहानी पर रोके जायेंगे। वाहन पार्किंग कुंवर सिंह कालेज एवं सरस्वती विद्या मंदिर रहेगा।

पार्किंग व्यवस्था

रमना मैदान (कार्यक्रम स्थल) आरा के परिसर में मात्र वीवीआईपी कारकेड प्रवेश करेगा। माननीय मंत्रिगण एवं विशिष्ट अतिथियों के वाहन रमना मैदान, महाराजा कालेज, आरा परिसर में पार्क किये जायेंगे। अन्य वाहन पार्किंग स्थलों में बाजार समिति मुख्य द्वार के सामने सड़क पर चंदवा सूर्य मंदिर के पास मुख्य सड़क पर सपना सिनेमा मोड़ पर शहर के भीतर जाने वाले रास्ते पर बड़हरा/सरैंया जाने वाले तीनमोहनी पर पार्किंग, वीर कुंवर सिंह कालेज एवं सरस्वती विद्या मंदिर के पास रहेगा।

सुरक्षा व्यवस्था

वाच टावर-रमना मैदान में 5 वाच टावर बनाये गये हैं जिसपर सीसीटीवी का संस्थापन कराया जा रहा है। महाराजा कालेज से रेड़क्रास तक तथा नागरी प्रचारणी से सांस्कृतिक भवन तक रमना मैदान के दिवार से सटते हुए वैरिकेटिंग कराये जा रहे हैं।

ड्रॉप गेट

22 स्थानों पर ड्राप गेट बनाये जा रहे हैं यथा पकड़ी मोड़, जज कोठी, मोड़, सांस्कृतिक भवन मोड़, रेड क्रास मोड़, महाराजा कालेज मोड़, ज्वाला फ्लैट, हरी जी का हाता मोड़, नगर निगम कार्यालय के पास, एमएमपी, पुलिस अधीक्षक कार्यालय मोड़, विद्या भवन के नजदीक, व्यवहार न्यायालय के नजदीक, नागरी प्रचारणी, बाबू बाजार मोड़, महावीर टोला मोड़, जैन कॉलेज मोड़, चंदवा सूर्य मंदिर के निकट, सपना सिनेमा मोड़, बड़हरा तीनमोहानी के निकट तथा सलेमपुर में गांगी पुल के पास।

DoThe Best
By DoThe Best August 18, 2015 12:37
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

eight + four =