INDEPENDENCE DAY: जमीन से आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा

DoThe Best
By DoThe Best August 14, 2015 12:49

INDEPENDENCE DAY: जमीन से आसमान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा

स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर सतर्कता बरतने और आतंकवादी हमलों से बचाने के मद्देनजर हजारों की संख्या में हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

15 अगस्त : आतंकी खतरे को देखते हुए DRDO ने संभाली राजधानी की सुरक्षा

खुफिया एजेंसियों की सूचना ‘दिल्ली में आतंकी हमला कर सकते हैं’ के बाद दिल्ली पुलिस व खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा का गुप्त खाका तैयार किया है। स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसके लिए जमीन से लेकर हवा तक में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

पांच प्रमुख ट्रेनों पर आतंकी हमले का खतरा

इसके अलावा, हजारों की संख्या में दिल्ली पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवानों को हवाई अड्डा, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, अंतरराज्यीय बस अड्डों और मेट्रो स्टेशनों में तैनात किया गया है। इतना ही नहीं, कार्यक्रम स्थल लाल किला के पास हेलीकॉप्टर से गश्त लगाने के अलावा हवाई सुरक्षा उपकरण भी लगाया जाएगा।

भाजपा कार्यालय पर हो सकता है आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसियों का अलर्ट

अधिकारियों ने बताया कि लाल किले में और आसपास बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दिल्ली पुलिस वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, लाल किले में कैमरा, दूरबीन, थले, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, खाने का डिब्बा, मोबाइल फोन, पानी के बोतल आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

मेट्रो सेवा होगी प्रभावित

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो की पार्किंग सेवा 14 अगस्त दोपहर 2 बजे से 15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक चौबीस घंटे के लिए बंद रहेगी। हालांकि इससे मेट्रो सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा, वह पहले की तरह ही दौड़ेंगी।

गेस्ट हाउस- साइबर कैफे पर रहेगी विशेष नजर

दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर गेस्ट हाउसों, साइबर कैफे, टेलीफोन बूथ और टैक्सी सेवाओं के ऑपरेटरों को अपने ग्राहकों पर नजर रखने और किसी भी संदेह की स्थिति में पुलिस को सूचित करने को कहा है। गेस्ट हाउसों और होटल मालिकों से कहा गया है कि वे अपने ग्राहकों को होटल के पते पर मोबाइल फोन कनेक्शन नहीं लेने दें।

PM मोदी की सुरक्षा होगी पुख्ता

पंजाब के गुरदासपुर में आतंकी हमले व कश्मीर में आतंकी नावेद के पकड़े जाने को खुफिया एजेंसियां गंभीरता से ले रही हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा का अभेद्य खाका तैयार किया है। इसके मद्देनजर जमीन से आसमान तक सुरक्षा पर पैनी नजर रहेगी। इसके अलावा, चप्पे चप्पे पर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बल के जवान तैनात होंगे। आपात स्थिति के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी तैयार रहेंगे।

लालकिले की तरफ जाने वाली सभी सड़कें होंगी सील

15 अगस्त को सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे तक लालकिले की तरफ जाने वाली सभी सड़कें सील कर दी जाएंगी। इस इलाके से सिर्फ लेबल लगी वीआईपी गाड़ियां ही गुजर सकेंगी। वहीं कमर्शियल वाहनों को 14 अगस्त की रात से ही दिल्ली बॉर्डर पर रोक लिया जाएगा, जिन्हें 15 अगस्त की सुबह 11 बजे बाद दिल्ली में आने की इजाजत दी जाएगी।

वायुसेना के हेलिकॉप्टर होंगे स्टैंडबाय

15 अगस्त पर किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी स्टैंडबाय पर रहेंगे। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी की माने ने तो इस बार भी सुरक्षा के इंतजाम हाल में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर और कड़े होंगे।

घर से न निकलने की सलाह
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर यातायात संचालन के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं। समारोह में पहुंचने के लिए लोगों को कोई परेशानी न हो इसका खास ध्यान रखा गया है। 14 अगस्त की आधी रात से ही बॉर्डरों पर वाहनों की विशेष चेकिंग शुरू हो जाएगी।

दिल्ली पुलिस के यातायात विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह स्वतंत्रता दिवस समारोह में आने के लिए सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था मेट्रो के इस्तेमाल को तरजीह दें।

ये मार्ग रहेंगे बंद
संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) संदीप गोयल के मुताबिक आयोजन के चलते कई मार्ग आम यातायात के लिए बंद रहेंगे। ये मार्ग हैं – नेताजी सुभाष मार्ग (दिल्ली गेट से छाता रेल), लोथियन रोड (जीपीओ दिल्ली से छाता रेल), एसपी मुखर्जी मार्ग (एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक), चांदनी चौक (फाउंटेशन से रेड फोर्ट चौक), न्यू दरियागंज रोड (रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग) व लिंक रोड (एस्लेंडे रोड से नेताजी सुभाष मार्ग)।

7.10 पर आएंगे प्रधानमंत्री
लाल किले के दिल्ली गेट से सुबह 7.10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला पहुंचेगा। इसके बाद गार्ड ऑफ ऑनर के बाद बैंड व तीनों सेना की टुकड़ियां परेड की सलामी देते हुए कार्यक्रम का आगाज करेंगी। इसके बाद तिरंगा फहराया जाएगा।

भाषण में एक मिनट की कमी
प्रधानमंत्री का पहला भाषण 43 मिनट का था, लेकिन इस बार यह 42 मिनट का होगा। लगभग 8.30 बजे राष्ट्रगान के साथ ही प्रधानमंत्री का काफिला रवाना होगा।

बुलेटप्रूफ होगा मंच
लाल किला पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मंच पर दो बुलेटप्रूफ शीशे के केबिन बनाए गए हैं, जिसमें एक भाषण तो दूसरा तिरंगा फहराने से लेकर बैठने के लिए है।

DoThe Best
By DoThe Best August 14, 2015 12:49
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

fourteen + 18 =