सानिया, सायना को पद्म भूषण, दीपका को पद्म श्री पुरस्कार

DoThe Best
By DoThe Best January 26, 2016 12:56

सानिया, सायना को पद्म भूषण, दीपका को पद्म श्री पुरस्कार

सानिया, सायना को पद्म भूषण, दीपका को पद्म श्री पुरस्कार

भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा और बैडमिंटन�स्टार सायना नेहवाल को सोमवार को सराकर ने पद्म भूषण और टॉप तीरंदाज दीपिका कुमार को पद्म श्री के लिए चुना गया है। तीनों दिग्गज खिलाडिय़ों के अलावा प्रख्यात कमेंटेटेर सुशील दोषी को भी पद्मश्री से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई। सानिया और सायना ने बीते साल बेहतरीन प्रदर्शन किया था और दोनों ही खिलाडिय़ों ने बीते वर्ष सर्वोच्च विश्व वरीयता भी हासिल की। भारतीय टेनिस सनसनी सानिया अकेले पूरे वर्ष आकर्षण का केन्द्र बनी रहीं और स्विटजरलैंड की अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ दो ग्रैंड स्लैम सहित कुल नौ महिला युगल खिताब जीते। सानिया को 2004 में अर्जुन पुरस्कार मिला था। इसके बाद 2006 में उन्हें पद्म श्री और 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा गया।
दूसरी ओर, 2009 में अर्जुन पुरस्कार हासिल करने वाली सायना को 2009-10 में राजीव गांधी खेल रत्न और 2010 में पद्म श्री से नवाजा गया था। बीते वर्ष सायना ऑल इंग्लैंड ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनीं और पूरे वर्ष उनके दमदार खेल के लिए विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने उन्हें फिर से वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना। दुनिया की सर्वोच्च वरीय तीरंदाज रह चुकीं दीपिका ने देश के लिए लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है। दीपिका ने मेक्सिको सिटी में पिछले वर्ष हुए विश्व कप में रजत पदक हासिल किया और विश्व कप में दीपिका का यह चौथा खिताब रहा। दीपिका को 2012 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
सायना ने कोच को समर्पित किया अवार्ड�
सायना ने अपने कोच विमल कुमार को अवार्ड समर्पित किया है। सायना ने कहा, मुझे पद्म भूषण के लिए चुने जाने पर मैं मंत्रालय के प्रति आभारी हूं। यह बहुत ही शानदार अहसास है, बहुत ऊंचा सम्मान है। मैं इस अवार्ड को अपने कोच विमल कुमार को समर्पित करती हूं। पिछले एक वर्ष में उन्होंने जिस तरह मेरी मदद की है वह शानदार रहा और मैं उन्हीं की बदौलत सर्वोच्च विश्व वरीयता हासिल कर सकी। सायना ने कहा, मैं अपने परिजनों, फीजियो सिद्धार्थ और ट्रेनर डेकलिन लीटो का भी शुक्रिया अदा करती हूं।
सानिया बोली, मैं इसके लिए मंत्रालय की आभारी हूं
सानिया ने मेलबर्न से कहा कि पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाना वास्तव में सुखद अनुभव है। इससे मुझे देश के लिए और अधिक उपलब्धियां हासिल करने की प्रेरणा मिलेगी। सायना ने कहा कि इस सम्मान से वे हैरान हैं। दिलचस्प बात है कि इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल पुरस्कार नहीं मिलने पर नाराजगी जताई थी। सायना ने कहा कि यह बहुत बड़ा सम्मान है और मैं इसके लिए मंत्रालय की आभारी हूं। पिछले साल के प्रदर्शन से मैं बहुत खुश हूं। पिछले साल मैं नंबर एक पर पहुंची और अब नंबर दो हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस पुरस्कार से मेरा मनोबल बढ़ेगा और अच्छे प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी।
DoThe Best
By DoThe Best January 26, 2016 12:56
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

1 × 2 =