10 साल में पाक के पास भारत से दोगुने हो जाएंगे परमाणु हथियार

DoThe Best
By DoThe Best August 28, 2015 12:25

10 साल में पाक के पास भारत से दोगुने हो जाएंगे परमाणु हथियार

अमरीका के दो थिंक टैंक कॉरनेजी इनडाउमेन्ट फॉर इंटरनेशनल पीस और स्टिमशन सेन्टर की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अगले पांच से दस सालों में परमाणु हथियारों का जखीरा न केवल भारत से दोगुना होगा बल्कि यूनाइटेड किंगडम, चीन और फ्रांस से भी ज्यादा परमाणु हथियार उसके पास होंगे। अमरीका और रूस के बाद परमाणु हथियार रखने वाला वह तीसरा सबसे बड़ा देश होगा।

 

“ए नॉर्मल न्यूक्लियर पाकिस्तान” शीर्षक से लिखी गई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अगले दशक में लगभग 350 परमाणु हथियार होंगे। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान एक साल में 20 परमाणु बम के उत्पादन के साथ आगे बढ़ रहा है। 2013 में लगाए गए एक अनुमान के अनुसार पाकिस्तान के पास 90 से लेकर 120 तक परमाणु बम थे।
उधर, पाकिस्तान पोस्ट ने लिखा है कि पश्चिमी देश और विशेषज्ञ पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियारों की संख्या का आंकलन करने के लिए प्रयत्न करते रहे हैं। पाकिस्तान के कई विश्लेषकों ने भी इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं और कहा कि रिपोर्ट गलत तथ्यों पर आधारित है। पाकिस्तान के एक अखबार ने इस्लामाबाद के कायदे-आजम यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर मंसूर अहमद के हवाले से लिखा है कि पाकिस्तान अगले कई सालों तक 40-50 से ज्यादा परमाणु हथियार नहीं बना सकता।
DoThe Best
By DoThe Best August 28, 2015 12:25
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

17 + 10 =