पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के अपने पहले दौरे के लिए रवाना, ढाका में स्वागत की शानदार तैयारी

DoThe Best
By DoThe Best June 6, 2015 10:25

पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के अपने पहले दौरे के लिए रवाना, ढाका में स्वागत की शानदार तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के दो दिन के दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी ने बांग्लादेश दौरे पर रवाना होने से पहले ट्वीट किया, यह दौरा दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत बनाएगा।

बांग्लादेश की पहली यात्रा पर ढाका पहुंच रहे प्रधानमंत्री मोदी के भव्य स्वागत की तैयारियां की गई हैं। दोनों देशों को इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों के नई ऊंचाइयों तक पहुंचने तथा आर्थिक एवं व्यापार के क्षेत्र में नई संभावनाओं के द्वार खुलने की उम्मीद है।

ढाका में सड़कों पर पीएम मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के विशाल कटआउट्स लगे हैं। दोनों देशों के पुराने संबंध और 1971 में हुए बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारत की भूमिका को रेखांकित करने वाले बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्र रहमान और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के विशाल कटआउट्स भी सड़कों पर लगे हैं।

ममता बनर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो-दिवसीय यात्रा से एक दिन पहले शुक्रवार को ढाका पहुंचीं। बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री शहरयार आलम ने हजरत शाहजालाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ममता की अगवानी की।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री भू-सीमा समझौते के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर के बाद उनके आदान-प्रदान के मौके पर उपस्थित रहेंगी। इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच वार्ता होगी। ममता यहां कोलकाता-ढाका-अगरतला बस सेवा की शुरुआत के लिए आयोजित समारोह में भी शामिल होंगी।

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा को लेकर बांग्लादेश के राजनीतिक दलों में अद्भुत सर्वसम्मति देखने को मिली, जहां सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्षी बीएनपी एक स्वर में भारत के साथ बेहतर संबंधों की पैरवी कर रही हैं। बांग्लादेश के विदेश मामलों के राज्य मंत्री शहरयार आलम ने कहा, यह हमारी नेता और प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व के कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को लेकर राजनीतिक दलों के बीच इतनी अधिक एक राय है।

उन्होंने कहा, यह एक शासनाध्यक्ष की ढाका की यात्रा मात्र नहीं है, बल्कि भारत और बांग्लादेश के संबंधों में एक नया अध्याय है। दोनों देशों को एक-दूसरे की जरूरत है। कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां भारत ने बेइंतहा तरक्की की है। कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां हमने शानदार तरक्की की है। भारत के साथ बेहतर संबंधों के प्रभाव पर रोशनी डालते हुए आलम ने कहा कि काफी समय से लंबित भू-सीमा समझौते को लागू करने संबंधी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर से दोनों देशों के लिए नए अवसर खुलेंगे।

DoThe Best
By DoThe Best June 6, 2015 10:25
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

17 − fifteen =