ये हैं भारत के 11 वैज्ञानिक जिन्हें सिर्फ़ भारत ही नहीं, पूरा विश्व करता है सलाम

DoThe Best
By DoThe Best September 29, 2017 15:29

ये हैं भारत के 11 वैज्ञानिक जिन्हें सिर्फ़ भारत ही नहीं, पूरा विश्व करता है सलाम

भारत में ज्ञान का ख़जाना भरा हुआ है, इस बात को भारत के गौरवशाली इतिहास के साथ-साथ आज का वर्तमान भी बताता है. जहां एक और आर्यभट ने ज़ीरो की खोज कर गणित को आसान बनाया, तो वहीं दूसरी ओर धनवंतरी ने आयुर्वेद की रचना कर दुनिया के सामने इलाज का एक नया विकल्प दिया. पर ऐसा नहीं है कि केवल इतिहास में ही वैज्ञानिकों ने देश का नाम रौशन किया है. आज भी कई ऐसे वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने विश्वभर में देश का डंका बजाया.

1. डॉ. ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम

भारत के राष्ट्रपति रह चुके डॉ. कलाम को पूरी दुनिया मिसाइल मैन ऐसे ही नहीं कहती. SLV3 और पृथ्वी, त्रिशूल, आकाश, नाग और अग्नि जैसी मिसाइलों की खोज करके सारी दुनिया में हिंदुस्तान का खौफ़ पैदा करने वाले कलाम का नाम सभी वैज्ञानिक बड़ी ही इज़्ज़त और सम्मान के साथ लेते हैं.

2. चंद्रशेखर वी. रमण

सी. वी. रमण के नाम से विश्वविख्यात चंद्रशेखर की गिनती केवल दुनिया के बड़े वैज्ञानिकों में ही नहीं, बल्कि मानवता को दिए गये अपने अमूल्य योगदान के लिए भी होती है. रमण इफ़ेक्ट की ही देन है कि उनके ही एक विद्यार्थी ने X-ray मशीन की खोज की. रमण के इसी योगदान के लिए 1930 में नोबेल से नवाज़ा गया.

 

3. श्रीनिवास रामानुजन

पूर्व का आइंस्टीन, रामानुजन के गणित का लोहा पूरी दुनिया मानती है. छोटी उम्र में ही रामानुजन ने गणित के बड़े-बड़े गणितज्ञों की चुनौतियों को स्वीकारा और अपने पेपर और गणित के सिधान्तों के ज़रिये देश का बिगुल विदेशों में बजाया.

4. विक्रम साराभाई

भारत का परचम अंतरिक्ष में लहराने का श्रेय विक्रम साराभाई को जाता है. आज इसरो (ISRO) के अंतरिक्ष कार्यों की दुनिया दीवानी है, तो उसके पीछे साराभाई का ही हाथ है.

5. सलीम अली

The Birdman Of India के नाम से विश्वविख्यात सलीम अली की पक्षियों के ऊपर लिखी रिसर्च और किताबों ने विज्ञान की एक नई शाखा को जन्म दिया जिसे ornithologist का नाम दिया गया.

6. वेंकटरमण राधाकृष्ण

स्पेस साइंटिस्ट वेंकटरमण की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें ‘रॉयल स्वीडिश अकादमी ऑफ़ साइंस’ का सदस्य बनाया गया था.

7. हर-गोविन्द खुराना

पश्चिमी पंजाब (अब पाकिस्तान) में पैदा हुए भारतीय-अमरीकी वैज्ञानिक खुराना को जेनेटिक साइंस में रिसर्च के लिए नोबेल दिया गया था, जो उनकी प्रतिभा को बयां करने के लिए काफ़ी है.

8. सुब्रमन्यम चन्द्र शेखर

तारे देखना हर किसी को पसंद है पर तारों की हकीकत को ज़मीन पर लाने का श्रेय सुब्रमन्यम को जाता है, जिससे लोगों को तारों के बारे में जानने की रूचि बढ़ी.

9. C. N. Rao

भारत रत्न से सम्मानित Rao ने रसायन शास्त्र में अपना लोहा पूरी दुनिया में मनवाया है. यही वजह है कि कैलिफोर्निया से लेकर ऑक्सफ़ोर्ड और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी तक उन्होंने अध्यापन का कार्य किया.

10. होमी जहांगीर भाभा

आज भारत का परमाणु विज्ञान के क्षेत्र में बड़ा नाम है. अगर अमेरिका से लेकर ब्रिटेन तक परमाणु के क्षेत्र में भारत का नाम है, तो इसका श्रेय जहांगीर भाभा को ही जाता है.

Newce Sour

DoThe Best
By DoThe Best September 29, 2017 15:29
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

<

three + seven =